Today current affairs in hindi 12 August 2022 PDF | करेंट अफेयर्स 12 August 2022

 Today current affairs in hindi 12 August 2022 PDF | करेंट अफेयर्स 12 August 2022




हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 12 अगस्त, 2022

1. इस्से मियाके (Issey Miyake), जिनका हाल ही में निधन हुआ, किस क्षेत्र से जुड़े थे?

उत्तर – डिजाइन

जापानी डिजाइनर इस्से मियाके (Issey Miyake) का हाल ही में 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह अपने नवीन प्रौद्योगिकी-संचालित कपड़ों के डिजाइन और प्रदर्शनियों के लिए जाने जाते थे। जापानी डिजाइनर बिना झुर्रियों के कपड़ों की अपनी आकर्षक शैली के लिए जाने जाते थे। उनका प्रमुख उत्पाद Apple Inc के संस्थापक स्टीव जॉब्स के लिए एक काला टर्टलनेक था।

2. किस भारतीय राज्य ने बुनकरों को लाभान्वित करने के लिए ‘नेथन्ना बीमा’ (Nethanna Bima) योजना शुरू की है?

उत्तर – तेलंगाना

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने राष्ट्रीय हथकरघा दिवस ( National Handloom Day) के अवसर पर बुनकरों के लिए नेथन्ना बीमा योजना की शुरुआत की। यह योजना पात्र लाभार्थी की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में बुनकरों के परिवारों को ₹5 लाख का बीमा कवर प्रदान करेगी। तेलंगाना सरकार ने ‘नेथन्ना बीमा’ योजना के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के साथ साझेदारी की है।

3. किस भारतीय राजनेता को फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार शेवेलियर डे ला लीजियन डी’होनूर (Chevalier de la Legion d’Honneur) से सम्मानित किया गया?

उत्तर – शशि थरूर

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर को फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार शेवेलियर डे ला लीजियन डी’होनूर से सम्मानित किया जाएगा। फ्रांसीसी सरकार शशि थरूर को उनके लेखन और भाषणों के लिए सम्मानित कर रही है। इस पुरस्कार को नेशनल ऑर्डर ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर भी कहा जाता है। इसकी स्थापना 1802 में नेपोलियन बोनापार्ट ने की थी।

4. ONDC ने संस्थानों के कार्यों के समन्वय के लिए किस नियामक निकाय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?

उत्तर – SIDBI

Open Network for Digital Commerce (ONDC) ने संबंधित संस्थानों के कार्यों के समन्वय के लिए सिडबी के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस साझेदारी के तहत, MSMEs को ONDC  प्रोटोकॉल पर ओएनडीसी मास्टर-क्लास सत्र और एमएसएमई के लिए न्यूनतम व्यवहार्य उत्पाद के बारे में शिक्षित करने के लिए सत्र आयोजित किए जाएंगे।

5. केंद्रीय मंत्रिमंडल (अगस्त 2022 में) ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) को किस वर्ष तक जारी रखने की मंजूरी दी है?

उत्तर – 2024

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी) को दिसंबर, 2024 तक जारी रखने की मंजूरी दी। ‘सभी के लिए आवास’ मिशन जून 2015 में शुरू किया गया था। इस योजना के लिए मूल समय सीमा मार्च 2022 थी, जिसका उद्देश्य सभी पात्र शहरी लाभार्थियों को पक्के घर उपलब्ध कराना था।


daily current affairs and quiz | daily current affairs quiz with answers | the hindu daily current affairs quiz | daily current affairs quiz for upsc | daily current affairs quiz for banking | daily current affairs quiz banking | best daily current affairs quiz | daily current affairs quiz compilation | daily current affairs quiz compilation insights | insight daily current affairs daily quiz | daily current affairs quiz in english

Previous article
Next article

Leave Comments

Post a Comment

Article Top Ads

Article Center Ads 1

Ad Center Article 2

Ads Under Articles